कैलिफ़ोर्निया के एक जोड़े से स्कैमर्स ने लुटे दो लाख रुपये, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Monday, August 21, 2023

मुंबई, 21 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   कैलिफ़ोर्निया के एक जोड़े को माउई में अपनी छुट्टियों के दौरान एक मुश्किल स्थिति का सामना करना पड़ा। मेगन और केविन मॉर्गन अपने 8 महीने के बच्चे के साथ अपनी पांचवीं शादी की सालगिरह मनाने के लिए वहां गए थे। लेकिन द्वीप पर जंगल की आग फैलने लगी और उन्होंने जल्दी निकलने का फैसला किया। इससे पहले कि आग ने उनके द्वारा बुक किए गए रेस्तरां को नष्ट कर दिया, उन्होंने अपने रात्रिभोज की योजना रद्द कर दी और वहां से निकलने के लिए दौड़ पड़े।

सीबीएस समाचार रिपोर्ट के अनुसार, चूंकि वे सैक्रामेंटो में घर वापस जाना चाहते थे, इसलिए उन्होंने साउथवेस्ट एयरलाइंस के साथ अपने उड़ान विकल्पों की जांच की। उन्होंने एयरलाइन का संपर्क नंबर ऑनलाइन खोजा और जो उन्हें मिला उस पर कॉल किया। हालाँकि, यह एक बुरा कदम साबित हुआ क्योंकि नंबर वास्तव में एक घोटालेबाज का था।

घोटालेबाज ने उन्हें अपना कन्फर्मेशन नंबर और टिकट विवरण देने का झांसा दिया। भले ही उन्होंने अपने क्रेडिट कार्ड की जानकारी नहीं दी, लेकिन उनके द्वारा प्रदान की गई जानकारी घोटालेबाज के लिए परेशानी पैदा करने के लिए पर्याप्त थी। घोटालेबाज ने अपनी वापसी उड़ानें रद्द कर दीं और पूर्वी तट पर किसी और के लिए यात्रा बुक करने के लिए उड़ान क्रेडिट का उपयोग किया।

मेगन ने बताया कि फोन पर मौजूद व्यक्ति ने खुद को साउथवेस्ट एयरलाइंस से होने का नाटक किया और यहां तक कि उनकी फ्लाइट बदलने के लिए पैसे भी मांगे। उसे एहसास हुआ कि कुछ गड़बड़ है और उसने बिना कोई क्रेडिट कार्ड विवरण दिए फोन रख दिया। लेकिन बहुत देर हो चुकी थी।

इस घोटाले के परिणामस्वरूप परिवार को कुल $3,400 (लगभग 282,620 रुपये) का बड़ा आर्थिक नुकसान हुआ। वे माउई में फंसे हुए थे और उन्हें जंगल की आग के परिणामों और धोखाधड़ी के प्रभावों से निपटना पड़ा। मेगन ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने इस तरह के घोटाले के बारे में पहले कभी नहीं सुना था।

यहां बताया गया है कि आप ऐसे घोटालों से कैसे सुरक्षित रह सकते हैं

ऑनलाइन, विशेष रूप से Google जैसे खोज इंजनों के माध्यम से फ़ोन नंबर मिलते समय सावधानी बरतना और डायल करने से पहले उनकी प्रामाणिकता सत्यापित करना आवश्यक है। घोटालेबाज नकली संपर्क जानकारी प्रदर्शित करने के लिए खोज परिणामों में हेरफेर कर सकते हैं जिससे धोखाधड़ी वाली गतिविधियां हो सकती हैं। सुरक्षित रहने के लिए इन चरणों का पालन करें:

—हमेशा फ़ोन नंबर के स्रोत की दोबारा जांच करें। आप जिस संगठन या कंपनी से संपर्क करने का प्रयास कर रहे हैं, उसकी आधिकारिक वेबसाइट पर नंबर देखें

—आपको ऑनलाइन मिले नंबर की तुलना आधिकारिक वेबसाइटों, आधिकारिक सोशल मीडिया खातों या सत्यापित निर्देशिकाओं जैसे विश्वसनीय स्रोतों के आधिकारिक संपर्क विवरण से करें।

—ऑनलाइन खोज के माध्यम से मिलने वाले नंबरों की वैधता की पुष्टि किए बिना उन्हें सीधे डायल करने से बचें।

—आधिकारिक वेबसाइट, ग्राहक सेवा ईमेल, या मुद्रित सामग्री जैसे प्रतिष्ठित स्रोतों से संपर्क जानकारी प्राप्त करें।

—यदि आपको संदेह है कि कोई फ़ोन नंबर नकली है या धोखाधड़ी वाली गतिविधियों में शामिल है, तो इसकी सूचना उपयुक्त अधिकारियों या उस प्लेटफ़ॉर्म को दें जहाँ आपको यह मिला था।


प्रयागराज और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. prayagrajvocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.